सचिन सर्वश्रेष्ठ रोल मॉडल: क‌र्स्टन


बेंगलूर। भारतीय कोच गैरी क‌र्स्टन का कहना है कि वे जितने भी लोगों से मिले हैं उनमें स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर खेलों के सर्वकालिक रोल माडल हैं। क‌र्स्टन के मुताबिक, उन्होंने सचिन के साथ काफी क्रिकेट खेला है तथा इस क्रिकेटर के साथ काम करना उनके लिए सम्मान की बात है।
विदेशी कोचों में सबसे अधिक लोकप्रिय रहे क‌र्स्टन का कार्यकाल विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि शुरू में जब उन्हें भारतीय टीम का कोच बनने की पेशकश की गई तो वह इसको लेकर आशकित थे। उन्होंने कहा, 'जब मुझे भारतीय टीम की कोचिंग का प्रस्ताव मिला तो थोड़ा नर्वस और आशकित था कि कैसे शुरुआत की जाए।' क‌र्स्टन ने कहा, 'मुझे अब भी याद है कि एडिलेड में 2007-08 के दौरान आस्ट्रेलिया दौरे में सचिन मेरे पास आए और उन्होंने मुझे कुछ गेंद फेंकने के लिए कहा। मैंने खुद से कहा कि मुझे उन्हें प्रभावित करने की जरूरत है। मैंने 16-17 गज की दूरी से गेंद की और वह कुछ गेंद चूक गए। वे फिर मेरे पास आए और उन्होंने कहा, 'गैरी क्या आप कुछ गज की दूरी से गेंद करोगे।' उन्होंने कहा कि इसके बाद सचिन के बल्ले से खूबसूरत कवर ड्राइव निकले जो मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव था। मैं भाग्यशाली रहा कि मैंने उनके साथ कई नेट सत्र बिताए हैं और उनके साथ खेला हूं।' क‌र्स्टन को लगता है कि खेल के प्रति नम्रता सचिन को वास्तविक चैंपियन बनाती है। उन्होंने कहा, जब भी सचिन बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो वह पूरी नम्रता के साथ बल्लेबाजी करते हैं। इस अवसर पर तेंदुलकर के अलावा भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले भी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments