हुसैन की हसिनाएं


कुछ समय पहले भारतीय नागरिकता छोड़ कतर के नागरिक बने मशहूर पेंटर मकबूल फिदा हुसैन की आंख में इन दिनों समा गई हैं अभिनेत्री अनुष्का शर्मा। लगातार तीन फिल्मों में सफलता पाने वाली अनुष्का, हुसैन की ताजा पसंद बनी हैं। ऐसा होने की वजह बनी है अनुष्का की हालिया रिलीज फिल्म बैंड बाजा बारात, जिसे अच्छी सफलता मिली है। इस फिल्म को हुसैन ने दोहा में देखा और वे अनुष्का पर इस कदर फिदा हो गए कि यह फिल्म आठ बार देख डाली। सबसे अहम बात तो यह हुई कि पूरी फिल्म उन्होंने बगैर चश्मे के देखी। लोगों ने जब उनसे इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, अनुष्का को फिल्म में पहली बार देखने के बाद मेरी आंख की रोशनी बढ़ गई है। हुसैन के ऐसा करने की खबर जब अनुष्का मिली होगी, तो वे कितनी खुश हुई होंगी, यह तो वही जानें, लेकिन उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि हुसैन के पूरे नाम के साथ फिदा शब्द भी जुड़ा हुआ है। उनकी फिदाई के ऐसे किस्से कुछ-कुछ समय बाद सुनने को मिलते रहते हैं।
हीरोइनों पर फिदा होने की हुसैन की कहानी यों तो लोगों में तब चर्चित हुई, जब उन्होंने माधुरी दीक्षित के हम आपके हैं कौन वाले रूप को अपनी पेंटिंग में पिरोया। पेंटिंग की एक पूरी सीरीज बनाई। उन्होंने उन्हें लेकर फिल्म गजगामिनी बनाई। फिर कुछ समय बाद हुसैन चर्चा में आए अपनी फिल्म मीनाक्षी- ए टेल ऑफ थ्री सिटीज को लेकर। उनकी इस फिल्म की हीरोइन थीं तब्बू। उन्होंने उस वक्त तब्बू को अपनी पेंटिंग में डाला। फिर विवाह फिल्म में अमृता राव को देखकर हुसैन फिदा हुए। तब यह चर्चा हुई कि उन्हें फिल्म में अमृता के रूप में भारतीय स्त्री का चेहरा दिखा। अब उनका दिल फिदा हुआ है अनुष्का शर्मा पर। लेकिन गौर करें तो हुसैन की फिदाई की कहानी इन हीरोइनों से शुरू होकर इन्हीं पर खत्म नहीं होती। आगे क्या होगा यह तो नहीं मालूम पर वे माधुरी से पहले भी बहुत सी हीरोइनों पर फिदा हो चुके हैं।
जब भारतीय सिनेमा की पहली सुंदरी बनीं देविका रानी, तो उन्होंने भी हुसैन का दिल जीता। फिर अलबेला फिल्म की हीरोइन गीताबाली, जिन्हें तब लोग टॉम ब्वॉय कहते थे, को भी हुसैन ने दिल में बसाया। फिर मुगल-ए-आजम में अनारकली बनीं मधुबाला के सौन्दर्य ने उन्हें घायल किया। उसके बाद संगम में राधा बनकर आई वैजयंतीमाला के शारीरिक सौंदर्य पर वे फिदा हुए। हेमा मालिनी ने सीता और गीता बनकर उन्हें लुभाया और रेखा ने उमरावजान बनकर। इस तरह हीरोइनों पर फिदा के फिदा होने का क्रम जारी है। अब अनुष्का के बाद इस कड़ी में कौन हीरोइन जुड़ती हैं, वक्त बताएगा..।

Post a Comment

0 Comments