नई दिल्ली। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद [आईसीसी] द्वारा किए गए आनलाइन सर्वे में आल टाइम वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वनडे क्रिकेट के 40 वर्ष पूरे होने पर आईसीसी ने क्रिकेटप्रेमियों से अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम और मैच चुनने का अवसर दिया था।
आईसीसी द्वारा किए गए इस आन लाइन सर्वे में 97 देशों से लगभग छह लाख लोगों ने भाग लिया। इस सर्वे में वर्ष 2006 में जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे मैच को अब तक के सर्वश्रेष्ठ मैच का दर्जा मिला है। आल टाइम वनडे टीम में भारतीय और आस्ट्रेलिया के तीन-तीन क्रिकेटरों को जगह मिली है। जबकि वेस्टइंडीज से दो और दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान व श्रीलंका से एक-एक खिलाड़ी को रखा गया है।
विश्व रिकार्ड 97 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले सचिन और सहवाग को बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। जबकि कपिल देव टीम में बतौर आलराउंडर रखे गए हैं। मिडिल आर्डर में ब्रायन लारा व विव रिच‌र्ड्स [वेस्टइंडीज] और रिकी पोंटिंग [आस्ट्रेलिया] शामिल हैं। आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को विकेटकीपर के रूप में जगह मिली है। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन बतौर स्पिनर टीम में शामिल हैं जबकि तेज गेंदबाजों में वसीम अकरम [पाकिस्तान], ग्लेन मैकग्रा [आस्ट्रेलिया] और एलन डोनाल्ड [दक्षिण अफ्रीका] ग्रेट वनडे एकादश में रखे गए हैं। 12वें खिलाड़ी के रूप में माइकल बेवन [आस्ट्रेलिया] को जगह मिली है। हालांकि भारत के सफल कप्तान सौरव गांगुली को एकादश में जगह नहीं मिली है।
प्रशंसकों को आईसीसी की तरफ से दिए गए विभिन्न वर्गो के 48 खिलाडि़यों में से एकादश चुनना था। जबकि सर्वश्रेष्ठ यादगार मैच के लिए 10 मैचों का ब्यौरा दिया गया था। जोहांसबर्ग में हुए उस ऐतिहासिक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए कप्तान रिकी पोंटिंग [164 रन, 105 गेंद] के दम पर 50 ओवर में चार विकेट पर 434 रनों का पहाड़ खड़ा किया था। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट तीन रन पर गंवा दिया। लेकिन इसके बाद हर्शल गिब्स [175 रन, 111 गेंद] के करिश्माई खेल और कप्तान ग्रीम स्मिथ [90 रन, 55 गेंद] के योगदान से एक गेंद शेष रहते नौ विकेट खोकर सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल कर लिया। पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आज के ही दिन 40 साल पहले यानी पांच जनवरी 1971 को मेलबर्न क्रिकेट मैदान [एमसीजी] में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।.मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो and mobile price देखने के लिए जाएं http://dailynewsinhindi.blogspot.com/ ,http://brijeshmixmasala.blogspot.com/,http://brijesh-findmobilephoneandprices.blogspot.com/