नई दिल्ली।। डीडीए हाउसिंग स्कीम में फ्लैट पाना इस बार पिछली बार के मुकाबले आसान हो सकता है। अब तक के अनुमान के मुताबिक 16 हजार फ्लैट्स के लिए करीब 8 लाख आवेदन आए हैं। डीडीए की पिछली हाउसिंग स्कीम में 5200 फ्लैट के लिए साढ़े पांच लाख से ज्यादा आवेदक थे।

हाउसिंग स्कीम के लिए फॉर्म जमा करने का आखिरी दिन शुक्रवार था। फॉर्म जमा करने के लिए नौ बैंकों को नोडल बैंक बनाया गया। इनमें ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। कुछ बैंक जमा किए हुए फॉर्म की डिटेल रिपोर्ट बना चुके हैं जबकि कुछ अभी भी बनाने में लगे हैं। सभी बैंक डीडीए को फॉर्म न भेजकर आवेदक की डिटेल और फॉर्म के सीरियल नंबर की लिस्ट बनाकर भेजेंगे।

एचडीएफसी में 50 हजार और आईसीआईसीआई में भी करीब 50 हजार फॉर्म जमा हुए हैं। सेंट्रल बैंक में 2.30 लाख और यूनियन बैंक में करीब 80 हजार फॉर्म जमा हुए हैं। स्टेट बैंक ने अब तक डेढ़ लाख फॉर्म की डिटेल तैयार कर ली है। डाक से आए फॉर्म की डिटेल अभी नहीं भरी गई है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक ऐक्सिस बैंक में उमड़ी भीड़ के हिसाब से वहां करीब 2 लाख फॉर्म हुए होंगे। डीडीए सूत्रों के अब तक मिले अनुमान के हिसाब से इस बार करीब 8 लाख लोगों ने हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन किया है। इस लिहाज से हर फ्लैट के लिए करीब 50 एप्लिकेशन। पिछली बार की स्कीम में हर फ्लैट के लिए 100 से ज्यादा आवेदक थे। इस हिसाब से इस बार मुकाबला आधा नजर आ रहा है।