हिंदी फ़िल्म जगत के लिए कैसा रहा साल 2010



दबंग रही साल 2010 की सबसे बड़ी हिट फ़िल्म.

इस साल कई फ़िल्में दर्शकों की कसौटी पर खरी उतरीं. लेकिन वो कौन सी फ़िल्में थीं जो लोगों को सबसे ज़्यादा पसंद आईं. वो कौन सी फ़िल्में थीं जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर धूम मचा दी. फ़िल्म व्यापार विशेषज्ञ कोमल नाहटा के मुताबिक़ ये फ़िल्में रहीं 2010 की सबसे बड़ी हिट फ़िल्में.

1. दबंग- साल की सबसे बड़ी हिट रही सलमान ख़ान अभिनीत दबंग. इसका शुद्ध मुनाफ़ा रहा क़रीब 110 करोड़ रुपए.

मल्टीप्लेक्सेस हों या सिंगल स्क्रीन थिएटर, ये फ़िल्म हर जगह चली. सलमान का स्टारडम, फ़िल्म का संगीत ख़ासतौर पर ‘मुन्नी बदनाम हुई’ ज़बरदस्त हिट रहा.

फ़िल्म के निर्माता, सलमान ख़ान के भाई अरबाज़ ख़ान कहते हैं, “दबंग ने साबित कर दिया कि फ़िल्म अच्छी हो तो ग्रामीण और शहरी, हर तरह के दर्शकों को पसंद आती है. हमारी फ़िल्म समाज के हर वर्ग को पसंद आई.”


गोलमाल 3 ने भी कामयाबी के झंडे गाड़े.

2. गोलमाल 3- इस साल दीवाली पर दो बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हुईं. अक्षय कुमार-ऐश्वर्या अभिनीत विपुल शाह की ऐक्शन रीप्ले और अजय देवगन, करीना कपूर सहित कई सितारों से सजी रोहित शेट्टी की गोलमाल 3.

इनमें बाज़ी मारी गोलमाल 3 ने. फ़िल्म की कहानी में कुछ नया नहीं था लेकिन लोगों को इसका प्रस्तुतिकरण ख़ासा पसंद आया. फ़िल्म ने कुल मिलाकर बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 35 करोड़ का मुनाफ़ा कमाया.

3. राजनीति- रणबीर कपूर, कटरीना कैफ़, अजय देवगन और मनोज वाजपेई की मुख्य भूमिका वाली राजनीति भी पूरे भारत में पसंद की गई और हर जगह चली.

हालांकि फ़िल्म की लागत बहुत ज़्यादा थी इसलिए प्रतिशत के हिसाब से इसका मुनाफ़ा उतना ज़्यादा नहीं रहा. फ़िल्म के निर्माता ने इसमें क़रीब 70-71 करोड़ रुपए लगाए और राजनीति ने क़रीब 85-86 करोड़ रुपए की कमाई की. यानी कुल मिलाकर 14-15 करोड़ रुपए का फ़ायदा.

2010 की सबसे बड़ी हिट फ़िल्में
दबंग
गोलमाल 3
राजनीति
पीपली लाइव
4. पीपली लाइव- आमिर ख़ान प्रोडक्शंस की ये कम बजट की फ़िल्म लोगों को ख़ूब पसंद आई.

रघुवीर यादव को छोड़कर फ़िल्म में एक भी नामी गिरामी कलाकार नहीं था, लेकिन अपने स्वस्थ हास्य और सरल कहानी की वजह से इसे दर्शकों की ख़ासी वाहवाही मिली.

10 करोड़ के सीमित बज़ट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 22 करोड़ रुपए कमाए.

इसके अलावा ‘इश्किया’, ‘तेरे बिन लादेन’, 'फ़ंस गए रे ओबामा' भी हिट साबित हुईं.

Post a Comment

0 Comments